एल्को फूड्स का पावभाजी मसाला क्यों है स्वस्थ और स्वादिष्ट? 13 Ingredients that Makes Alco Foods Pav Bhaji Masala Healthy and Tasty

Mumbai PavBhaji Masala from Alco Foods

महाराष्ट्र की प्रसिद्द और लगभग पुरे भारत में बड़े ही चाव से खायी जाने वाली पावभाजी; अब घर में भी आसानी से बनाई जा सकती है। वैसे तो पावभाजी में बनाना हमे सिर्फ भाजी होता है क्योंकि पाव तो हम बेकरी से ही ले आते है, पर अगर भाजी स्वादिष्ट ना बने तो नरम-मुलायम मक्खन लगा कर सेंका गया पाव भी फीका ही लगेगा। इस #foodblog में जाने कैसे Alco Foods का पावभाजी मसाला घर पर आपको देगा मुंबई वाली पावभाजी बनाने की सटीक सरल विधी और क्या बनाता है Alco Foods के पावभाजी मसाला को स्वास्थवर्धक और लज़ीज़…

पावभाजी मसाला की 13 सामग्री जो उसे स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाती है

पाव भाजी एक स्ट्रीट फूड है जो कुछ ही समय में मशहूर हो गया। बहुत से लोग पोषक तत्व भागफल के बारे में सोचते हैं और इसे खाने से परहेज करते हैं। लेकिन अब और नहीं! जब आप अपने अवयवों को अच्छी तरह से जानते हैं तो आप उन्हें बिना किसी अपराधबोध के खा सकते हैं।

एल्को फूड्स आपके लिए पावभाजी मसाला लाता है, जो प्राकृतिक सामग्री से बना है और स्वस्थ है। विस्तार से जानते है उन १३ सामग्री के बारे में जिनसे अल्सो फूड्स पावभाजी मसाला तैयार करती है। Let take a dive into the details of 13 Ingredients that Alco Foods uses in its Pav Bhaji Masala.

जीरा Cumin

तड़के के लिए जीरा उपयोग में लेना भारतीय पाक कला की सदियों पुरानी परंपरा है। पाव भाजी मसाला में जीरे की मौजूदगी पाचन को बढ़ावा देती है। जीरा पाचन एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ाता है। आयरन से भरपूर होने के कारण यह छोटे बच्चों के विकास में मदद करता है। एल्को फूड्स खाना पकाने में पोषण मूल्य प्रदान करने में विश्वास करता है। जीरा जैसे तत्व रक्त कोलेस्ट्रॉल, शर्करा और वसा हानि में सुधार करने और शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करते हैं।

काली मिर्च Black Pepper

आयुर्वेद कई बीमारियों से लड़ने के लिए काली मिर्च का प्रयोग औषधि के रूप में करता है। काली मिर्च का उपयोग स्वाद को बढ़ाता है और शरीर को इसके उच्च पोषण मूल्य के साथ लाभ देता है। हाथ से चुनी गई काली मिर्च पिपेरिन से भरपूर होती है। यह एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है जो शरीर को किसी भी कोशिका क्षति को रोकती है। काली मिर्च का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन से लड़ता है। जब आप अपने खाना पकाने में काली मिर्च को शामिल करते हैं, तो आप हृदय रोग, कैंसर कोशिका वृद्धि, मधुमेह और गठिया की स्थिति को कम करते हैं।

Black Pepper Kali Mirch
Black Pepper Kali Mirch

मिर्च पाउडर Red Chili Powder

आप माने या ना माने, मिर्च पाउडर के अपने फायदे हैं। यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। व्यंजनों में मिर्च पाउडर मिलाने से संज्ञानात्मक कार्य में सुधार होता है। यह हीमोग्लोबिन उत्पादन में सुधार करता है। कहा जाता है कि मिर्च पाउडर में विटामिन ए होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए मददगार होता है और मैक्यूलर डिजनरेशन (Macular Degeneration) को रोकता है। स्वाद कलियों (Taste Buds) को उठाने के अलावा, मिर्च पाउडर स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखता है।

लौंग Clove

लौंग में यूजेनॉल नामक यौगिक होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट में पाया जाता है। इससे तनाव कम होता है। रोगाणुरोधी गुण बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकता है। यह आपके लीवर की देखभाल भी करता है। एक चम्मच पिसी हुई लौंग कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैंगनीज और विटामिन K प्रदान करती है। अब आप एल्को फूड्स पावभाजी मसाला के साथ पावभाजी को दोषमुक्त कर सकते हैं।

नमक Salt

खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही पाचन के लिए नमक का होना ज़रूरी होता है। नमक के सोडियम और क्लोराइड आयन अपच में सुधार करने में सहायता करते हैं। शरीर में सोडियम के बिना, शारीरिक गतिविधियां गति नहीं पकड़ती। नसों से मांसपेशियों तक विद्युत आवेगों को संचारित करने में सोडियम महत्वपूर्ण है। नमक शरीर को गति प्रदान करने के लिए सोडियम की मात्रा प्रदान करता है।

सूखा अदरक Dried Ginger

अदरक का औषधीय महत्व माना जाता है। यह फाइब्रोमायल्गिया, सिरदर्द और अन्य बीमारियों जैसे मांसपेशियों के दर्द का ख्याल रखता है। जब आप खाना पकाने में अदरक का इस्तेमाल करते हैं तो गले का संक्रमण कम हो जाता है। एक चुटकी सोंठ डालने से अपच और अतिसार ठीक हो जाता है। अब आप जान गए होंगे कि हमारी माताएं अदरक का इस्तेमाल हर व्यंजन में क्यों करती हैं! एल्को फूड्स स्वास्थ्य लाभ को समझता है, यही वजह है कि Alco के पावभाजी मसाले में सोंठ की मात्रा अच्छी होती है।

सूखा आम/ आमचूर/अमचूर Dried Mango

अगर आप मेटाबॉलिज्म को विनियमित करने के लिए विटामिन A, कैल्शियम और आयरन के गुणों से भरपूर कुछ ढूंढ रहे है तो ये सब आपको आमचूर में एक साथ मिलेगा। इसके साथ ही इसमें विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की उपस्थिति ऊर्जा को बढ़ाती है और तनाव के स्तर को कम करती है। सूखे आम में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। यह पाचन में सुधार करता है। सूखे आम के खनिज गुण अस्थि खनिज घनत्व को बढ़ाते है।

सौंफ Fennel Seeds

एक औषधीय जड़ी बूटी, सौंफ भोजन को हल्का, मुलेठी जैसा स्वाद देती है। सौंफ में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में किसी भी सेलुलर क्षति से बचाते हैं। यह फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत है। साथ ही यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेज करती हैं। आप देखेंगे कि भोजन के बाद भारतीय परिवार आपको सौंफ भेंट करते हैं। सौंफ के बीज पाचन को तेज करते हैं और जीवाणुरोधी प्रभाव प्रदान करते हैं। इसका मतलब है कि एल्को फूड्स पावभाजी मसाला किसी रेस्तरां से खाने से बेहतर है।

तेज पत्ता Bay Leaf

ज्यादातर घरों में तेज पत्ता के नाम से जाना जाने वाला, कैसिया पत्ता ज्यादातर भारतीय खानपान में जरूरी है। जब आप अपने दैनिक आहार में तेज पत्ता को शामिल करते हैं तो यह वजन घटाने में मदद करता है। इसमें रेचक गुण (शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालकर पाचनतंत्र को साफ करने का गुण) होते हैं जो इसे शरीर से विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से बाहर निकालते हैं। यह उन लोगों के लिए भी चिकित्सीय है जो कब्ज से पीड़ित हैं। रेचक गुण बड़ी आंत को हाइड्रेट करने में मदद करता है, मल त्याग को सुचारू करता है।

काली इलायची Black Cardamom

अपने ध्यान देने योग्य स्वाद के अलावा, एल्को फूड्स कई कारणों से अपने पावभाजी मसाले में काली इलायची का उपयोग करता है। पाचन को सुचारू रखने के लिए, हमें लार के अच्छे उत्पादन की आवश्यकता होती है। काली इलायची लार के उत्पादन को आसान बनाती है। यह पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है। काली इलायची में उच्च फाइबर कारक कब्ज को रोकता है। इस घटक में पोटेशियम सामग्री शरीर के साथ रक्त प्रवाह शुरू करने के लिए नसों को मुक्त करती है।

हल्दी Turmeric

हल्दी के बिना कोई भी भारतीय भोजन कैसे पूरा हो सकता है? हल्दी में यौगिक करक्यूमिन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। यह यौगिक हृदय रोग, मेटाबोलिक सिंड्रोम और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। हल्दी को सूजन के खिलाफ एक बेहतरीन हथियार कहा जाता है। एंटीऑक्सीडेंट क्षमता हल्दी को पसंद करने योग्य बनाती है। आखिर कौन नहीं चाहता कि उसका इम्यून सिस्टम अच्छा हो? रोजाना खाने में हल्दी का इस्तेमाल करें और फर्क देखें।

चक्र फूल Star Anise

चक्र फूल फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स के घने स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी गुण, एंटीवायरल क्षमताएं है। यह एक प्राथमिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाला यौगिक है जो शरीर को औषधीय लाभों के साथ मदद करता है।

धनिये के बीज Coriander Seeds

धनिये के बीज उच्च रक्त शर्करा वाले लोगों के लिए प्रभावी माने जाते हैं। बीजों का अर्क रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को और अधिक सेलुलर क्षति को रोकता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में सूजन का मुकाबला करते हैं। टेरपीन, क्वेरसेटिन और टोकोफेरोल की उपस्थिति प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है और कैंसर कोशिकाओं से लड़ती है।

Coriander Powder from Alco Foods
Coriander Powder from Alco Foods

तो हो जाए पावभाजी मक्खन मार के …

एल्को फूड्स पावभाजी मसाला के लिए सभी सामग्री को साफ़ और स्वस्थ रूप में उपयोग में लाता हैं। जब आप इसमें सब्जियां डालते हैं तो यह और भी फायदेमंद हो जाती है। अब, किसी भी दिन एल्को फूड्स में उपलब्ध कई प्रकार के मसालों के साथ प्रामाणिक भारतीय स्वाद वाले भोजन का आनंद लें। आप उत्पाद के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं क्योंकि खड़े मसलों की खरीद उच्चतम गुणवत्ता वाले मसाला विक्रेता से होती है। एल्को फूड्स कच्चे मसालों के प्राकृतिक स्वाद को संरक्षित करने के लिए कम तापमान का उपयोग करके पावभाजी मसाला तैयार करता है। इस प्रकार यह अपने प्राकृतिक स्वाद को बरकरार रखता है।

तो चाहे आप खाना पकाने के शौक़ीन हों या खाने के, आप एल्को फूड्स पावभाजी मसाला के साथ कभी भी गलत नहीं हो सकते।

पावभाजी मसाला PavBhaji Masala from Alco Foods
PavBhaji Masala from Alco Foods

ध्यान दे – मात्र ३००/- रुपये के मसाले खरीदने पर एल्को फूड्स आपको देते है फ्री होम डिलीवरी


1
0

Leave a Reply

Your email address will not be published.