3 नाप: हर रसोई की ज़रूरत

3 नाप: हर रसोई की ज़रूरत

ख़ाना तो हम सब अच्छा बना लेते है पर हम में से कई बनाते है अपने अंदाज़ से। अंदाज़ से मेरा मतलब यहाँ style से नहीं नाप के अनुमान से है।

पर बात अटकती वहाँ पर जब कोई आपसे आपके बनाए किसी व्यंजन की विधी पुछ ले।अब ये कहना तो क़तई लाज़मी नहीं होगा कि “हमने मसाले अंदाज़ से डाल दिए” या “अपने हिसाब से ल दिए”। आपका हिसाब सामने वाला कैसे समझेगा? जब तक की उसे किसी मानक रूप में ना बताया जाए।

क्यूँकि जिस तरह हर व्यंजन की अपनी विधी होती है उसी तरह हर मसाले का भी अपना नाप। अब कम-ज्यादा का अनुपात गड़बड़ाया तो व्यंजन का बिगड़ना तय समझिये। ज्यादा से ज्यादा नमक स्वादानुसार कह के बताया जा सकता है पर बाकि मसालें नहीं। इसीलिए ज़रूरी होता है रसोई में उपयोग में आयी जाने वाली नाप की मानक इकाईयों से परिचित होना। और यक़ीन मानिए अच्छे शेफ या पाककला विशेषज्ञ की पहचान ही तब होती है जब वो किसी रेसिपी को सही और मानक नाप के साथ बताए। 

तो आइए इस #FOODBLOG से समझते है रसोई के नाप-तौल की भाषा को क्यूँकि हर एक नाप ज़रूरी होता है। 

कहाँ से आए है ये नाप ?

ज़ाहिर सी बात है ये जो टेबलस्पून, टीस्पून और कप का नाप है; हम भारतीयों की देन नहीं है क्यूँकि हमारी परंपरा तो संयुक्त परिवारों में रहने की है जहाँ ख़ाना नपा-तुला नहीं बनता। तो ये जो नाप है ये भी हम भारतीयों ने विदेशियों से सीखें है। इनके इतिहास पर कभी और चर्चा करेंगे फ़िलहाल इतना जान लेते है की अमेरिका की फैनी फार्मर ने वर्ष 1896 में प्रकाशित अपनी किताब बोस्टन-स्कूल कुक बुक में सही मात्रा के हिसाब से अधिक सटीक विनिर्देश प्रस्तुत किए थे। यहीं से शुरू हुआ सिलसिला नाप के अनुसार पकाने का।

बहरहाल ये भी जानना दिलचस्प होगा कि उत्तरी – दक्षिणी अमेरिका और लंदन हर जगह नाप के पैमाने अलग है। हम यहाँ चर्चा करेंगे टेबलस्पून, टीस्पून और कप के नाप की जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका में चलते है और भारत में भी अपनाए गए है।  

नोट: एक टीस्पून, एक टेबल्स्पून और एक कप इनका सभी का ऑस्ट्रेल्या, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट्स और यूनाइटेड स्टेट्स फ़ूड एंड ड्रग अड्मिनिस्ट्रेशन सभी में अलग अलग नाप होता है। परंतु हमारे लिए मानक यूनाइटेड स्टेट्स फ़ूड एंड ड्रग अड्मिनिस्ट्रेशन वाला है।

tablespoon = टेबलस्पून = tbsp

teaspoon = टीस्पून = tsp 

cup = कप = cup

3 नाप: हर रसोई की ज़रूरत
3 नाप: हर रसोई की ज़रूरत

एक टेबलस्पून में कितनी टीस्पून्स होती है?

एक टेबलस्पून में 3 टीस्पून्स होती है।

एक कप में कितनी टेबलस्पून्स होती है?

एक कप में 16 टेबलस्पून्स होती है। 

कप से टेबलस्पून और टेबलस्पून से टीस्पून का रूपांतरण Conversion Guide for Cup to Tablespoon and Tablespoon to Teaspoon

Conversion Guide for Cup to Tablespoon and Teaspoon
Conversion guide

क्या गीले और सूखे नाप समान होते है?

गीले कप और सूखे कप को एक ही मापा जाता है, जैसे कि गीले और सूखे टेबलस्पून और टीस्पून को। गीले अवयवों (Ingredients) को मापते समय यह महत्वपूर्ण है कि आप तरल मापने वाले कप का उपयोग करें। हालाँकि आप कप से ठोस अवयवों को भी नाप सकते है, जैसे दालें, खड़ा धान और आटें।

क्या डैश (Dash), पिंच (Pinch), और स्मिड्गेन (Smidgen) समान होते है?

दरअसल ये तीनों ही शब्द लगभग एक सामान्य नाप के बराबर होते है। एक पिंच लगभग एक टीस्पून का 1/8 होता है ,एक डैश किसी भी तरल पदार्थ के एक पिंच के बराबर होता है।एक स्मिड्गेन लगभग कुछ भी नहीं है , वह एक टीस्पून के 1/32 भाग के बराबर होता है। संभावना है कि आप इनमें से किसी को भी ठीक से माप नहीं पाएंगे, लेकिन इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आप कितना कुछ जोड़ना चाहते हैं, यह आपके व्यंजनों में स्वाद को संतुलित करने में सहायक हो सकता है।

अब जबकि आप सभी नापों के गणित से परिचित हो चुके है तो ज़रूर ही आप इन्हे खरीदना चाहेंगे और अपने आप को शेफ या पाककला विशेषज्ञ की भाँती प्रस्तुत करना चाहेंगे। इसीलिए मंगवाइये इनमें से कोई भी सेट और अपनी रसोई को दीजिये नया अवतार। 


कैसा लगा आपको ये ब्लॉग कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताए। जल्दी मिलते है अगले FOODBLOG  साथ। 

2
0

One Comment on “3 नाप: हर रसोई की ज़रूरत”

Leave a Reply

Your email address will not be published.